VIDEO उत्तराखंड: तेज आंधी तूफान की चेतावनी, मौसम विभाग ने दी ये सलाह..

देहरादून: उत्तराखंड में लगातार गर्म मौसम लोगों के पसीने छुड़ा रहा है। वहीं इस बीच मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है, लेकिन साथ ही चेतावनी भी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार, आज और कल पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं गरज के साथ बौछार और ओलावृष्टि हो सकती है, जबकि मैदानों में 70 से 80 किमी प्रति घंटा की गति से आंधी तूफ़ान की संभावना जताई गई है।

मौसम केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि, 21 और 22 अप्रैल को मौसम बदलने का अनुमान है। इसके चलते बादल आने शुरू गये हैं। धीरे-धीरे मौसम की गतिविधियां बढेंगी और प्रदेशभर में हल्की से माध्यम तक की बारिश व आंधी तूफ़ान मिलने वाला है। हालाँकि 22 अप्रैल को मौसम की गतिविधि थोड़ी कम है, लेकिन कई जगहों पर कल भी आंधी तूफ़ान देखने को मिलेगा।

वहीं आज 80 किमी प्रति घंटा की गति से आंधी तूफ़ान की संभावना जताई गई है। इसको लेकर मैदानी क्षेत्रों में ज्यादा असर दिख सकता है। इसको लेकर मौसम विभाग ने सतर्कता बरतने की अपील की है। मौसम केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि, इस दौरान आवाजाही ना करें, बल्कि कुछ समय के लिए रुक जाएँ, क्योंकि ये गतिविधि एक जगह पर करीब आधा से एक घंटे ही चलती है, इसके बाद आगे निकाल जाती है या ख़त्म हो जाती है। ऐसे में उस दौरान किसी सुरक्षित जगह पर रुकें, जिससे किसी दुर्घटना से बचा जा सके।

इसके अलावा पहाड़ों में ओलावृष्टि और बिजली गिरने के साथ ही तेज अंधड़ की चेतावनी भी जारी की गई है। वहीं मौसम की बदलती गतिविधि के चलते तापमान में चार से पांच डिग्री तक की कमी आयेगी। इसके बाद एक बार फिर 23 अप्रैल से तापमान में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है। 25 अप्रैल को पहाडी क्षेत्रों में हल्की बारिश देखने को मिलेगी। इसके बाद से एक बार फिर तापमान में बृद्धि होनी शुरू हो जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!