उत्तराखंड: 200 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए युवाओं को मिलने जा रहा मौका, विभाग ने आयोग को भेजा प्रस्ताव

देहरादून:  उत्तराखंड के युवाओं को जल्द 200 से अधिक पदों पर भर्ती का मौका मिलने जा रहा है। इसके लिए विभाग ने राज्य लोक सेवा आयोग (UKPSC) को प्रस्ताव भी भेज दिया है। इन पदों के लिए आगामी माह मई में परीक्षा होने की संभावना है। ये पद उत्तराखंड लोक निर्माण विभाग (PWD) में अभियंताओं (Engineers Recruitment) के हैं। पदों के रिक्ति के चलते विभाग में सरकार को संविदा पर इनकी तैनाती करनी पड़ी थी। ऐसे में अब सरकार ने इन पदों पर नियमित नियुक्ति करने का निर्णय लिया, जिससे सीधी जिम्मेदारी तय कर विकास कार्यों में गति आ सके।

इन पदों के भरने के साथ ही उत्तराखंड लोक निर्माण विभाग में अभियंताओं की कमी दूर हो जाएगी। पीडबल्यूडी में अभियंताओं के 1,631 पद सृजित हैं, जिनमें 1,157  पद सीधी भर्ती और 474 पद पदोन्नति के हैं। इन पदों में से 363 अभी रिक्त चल रहे हैं।

खाली चल रहे पदों में सबसे अधिक संख्या अपर सहायक अभियंता संवर्ग (Additional Assistant Engineer Cadre) की है। देखा जाए तो इस संवर्ग के अभियंता की विकास कार्यों में सबसे अहम भूमिका होती है। निर्माण कार्यों पर नजर रखने के साथ ही इनका क्रियान्वयन का जिम्मा भी इन्हीं अभियंताओं पर होता है।

गौरतलब है कि, सरकार ने इन पदों पर भर्ती (Recruitment) के लिए दिसंबर 2021 में विभाग को निर्देश जारी किए। इस क्रम में शासन ने विभाग में अभियंता संवर्ग में भर्ती के लिए राज्य लोक सेवा आयोग को अधियाचन भेज दिया है। इसके साथ ही सहायक अभियंता व अवर अभियंता संवर्ग में पदोन्नति का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। शासन के निर्देश पर अभियंता के पदोन्नति वाले पदों की डीपीसी के लिए आयोग ने संस्तुति दे दी है। अब जल्द ही इन पदों पर डीपीसी हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!