UKPSC Recruitment exams: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षाओं में लागू होगी यह व्यवस्था, धांधली रोकने में होगी मददगार

UKPSC Recruitment exams: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) की भर्तियों में धांधली के बाद अब विशेष सतर्कता बरती जा रही है। यूकेएसएसएससी से उत्तराखंड लोक सेवा आयोग को भर्तियां ट्रांसफर करने के बाद अब शासन स्तर भी परीक्षाओं में धांधली रोकने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं।

इसी क्रम में मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने यूनिक आइडेंटीफिकेशन इंप्लीमेंटेशन कमिटी की बैठक में अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग (UKPSC) की परीक्षाओं में आधार वेरिफिकेशन लागू किए जाने के लिए सचिव कार्मिक को निर्देशित किया। सीएस ने कहा कि, यह परीक्षाओं में धांधली रोकने में मददगार साबित होगा।

सीएस ने बैठक में कहा कि, जिन विभागों की भारत सरकार अथवा राज्य सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की सेवाओं, लाभ एवं सब्सिडी आदि में लाभार्थी के आधार नंबर की आवश्यकता पड़ती है, परंतु उन्होंने अभी तक इस सम्बन्ध में नोटिफिकेशन जारी नहीं किए हैं, शीघ्र करवा लें।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के सभी लोगों विशेषकर बुजुर्ग एवं दिव्यांग व्यक्तियों का आधार बनवाए जाने हेतु अभियान चलाया जाए। मुख्य सचिव ने घर पर ही आधार बनवाए जाने हेतु योजना तैयार किए जाने के निर्देश दिए। इसके लिए पारिश्रमिक अथवा मानदेय आदि के आधार पर क्षेत्र के युवाओं को रखकर इस काम को कराया जा सकता है, इससे जहां आधार सैचुरेशन प्लान पूर्ण होगा साथ ही स्थानीय युवाओं को रोजगार भी मिल सकेगा।

मुख्य सचिव ने आधार बनाने अथवा अपडेट कराए जाने से सम्बन्धित सभी संस्थाओं को सभी आधार किट्स के सुचारू संचालन के भी निर्देश दिए। उन्होंने पिछले 10 सालों से एक ही स्थान पर रहने वाले लोगों को भी आधार अपडेट किए जाने हेतु जागरूकता अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए। इसका प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी प्रचार प्रसार किए जाने के निर्देश दिए।

बैठक में सचिव शैलेश बगोली, बी. वी. आर. सी. पुरुषोत्तम एवं निदेशक आईटीडीए अमित सिन्हा सहित यूआईडीएआई के अधिकारी भी उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!