UKPSC Exam Calendar 2022: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा 23 भर्ती परीक्षाओं के लिए अतिरिक्त कैलेंडर जारी

UKPSC Exam Calendar 2022: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार की अध्यक्षता में आज बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में आयोग की ओर से 23 परीक्षाओं के लिए अतिरिक्त परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया गया है।

UKPSC Exam Calendar 2022

आयोग ने यह संकल्प दोहराया है कि, उपर्युक्त समस्त परीक्षाएं समयबद्ध तरीके से वर्ष 2022 एवं 2023 के दौरान आयोजित की जाएंगी। अध्यक्ष द्वारा वर्ष 2022 के प्रारंभ में निर्गत UKPSC के मुख्य वार्षिक परीक्षा कैलेंडर के बारे में अवगत कराया गया है कि, उक्त कैलेंडर में उल्लिखित 23 परीक्षाएं निर्धारित की गयी थी, जिनमें से अब तक 18 परीक्षाएं सफलतापूर्वक सम्पन्न की जा चुकी हैं। शेष 04 परीक्षाओं का आयोजन इस वर्ष के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि, पीसीएस मुख्य परीक्षा-2021 का आयोजन 12-15 नवम्बर, 2022 के दौरान किया जाना सम्मिलित है तथा शेष एक वन क्षेत्राधिकारी परीक्षा को स्थगित किया गया है। सिविल जज जू.डि., वन क्षेत्राधिकारी समेत अन्य परीक्षा के संदर्भ में अग्रेतर कार्यवाही तभी होगी, जब क्षैतिज आरक्षण के संदर्भ में उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के आलोक में शासन द्वारा आरक्षण प्रक्रिया सुनिश्चित करते हुए आयोग को अवगत कराया जाएगा।

अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार द्वारा यह भी जानकारी दी गई है कि, आरक्षण से सम्बन्धित उत्पन्न कतिपय विसंगतियों के निस्तारण हेतु आयोग द्वारा प्राप्त लगभग 29 अधियाचनों को शासन को प्रत्यावर्तित कर दिया गया है।

शासन से संशोधित अधियाचन प्राप्त होने के पश्चात् आयोग द्वारा उनके लिए पृथक से एक परीक्षा कैलेंडर जारी करते हुए समानान्तर ढंग से परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।वर्तमान में उक्त 29 अधियाचनों को संशोधित किये जाने की कार्यवाही शासन स्तर पर गतिमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!