राज्य सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर गोष्ठी का आयोजन, सीएम धामी बोले- 2014 और 2019 का तोड़ेंगे रिकॉर्ड

देहरादून। मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड राज्य निर्माण के सभी अमर शहीद राज्य आंदोलनकारियों को श्रद्धापूर्वक नमन करते हुए कहा कि प्रदेशवासियों के आशीर्वाद, प्रेम एवं उत्साह से काम करने के लिए नई उर्जा मिलती है । उन्होंने कहा कि सभी जनपदों में मातृशक्ति वन्दन कार्यक्रमों में महिलाओं ने बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया, महिलाओं ने कार्यक्रम में आकर हमें अपना आशीर्वाद दिया है। प्रदेशवासियों ने जो जिम्मेदारी सौंपी थी, उनकी अपेक्षा और आकांक्षाओ पर सरकार बीते दो सालों में खरा उतरी है। आज देश दुनिया में उत्तराखंड का नाम बड़ा है । देश-दुनिया भर से लोगों ने उत्तराखंड आने के लिए अपनी जिज्ञासा प्रकट की है। ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मिट के माध्यम से 3.5 लाख करोड़ के एमओयू साइन किए गए हैं। जिसके सापेक्ष अब तक 81 हजार करोड से अधिक़ की ग्राउण्डिंग हो चुकी है। सरकार ने कई विकास के कार्य किए हैं। कई बड़े फैसले लिए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी उत्तराखंड के साथ सदैव खड़े हैं, अब हमारा कर्तव्य है कि हम पुनः मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने में अपना अमूल्य योगदान दें। आगामी 19 अप्रैल को हमारे राज्य में लोकसभा का चुनाव होगा। हम भाजपा के सभी पाँचों प्रत्याशियों को रिकॉर्ड तोड़ मतों से विजयी बनाएंगे और मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने में अपना योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि हम 2019 के सारे रिकॉर्ड 2024 में तोड़ेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 वर्ष पहले किए गए वादों एवं संकल्प को पूरा करने में हमारी सरकार सफल रही है। हमारा प्रदेश चहुंमुखी विकास की एक नई उड़ान भर रहा है। हजारों करोड़ों की लागत से विकास कार्य हो रहे है। राज्य में कड़े कानून बनाकर भ्रष्टाचार, महिला उत्पीड़न, पेपरलीक और दंगा-फसाद को जड़ से खत्म किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य को पूरे विश्व में देवभूमि के नाम से जाना जाता है। हमारे प्रदेश में दंगाईयों के लिए कोई जगह नहीं है। राज्य स्थापना के बाद उत्तराखंड में विकास कार्यों को सबसे तेज गति वर्तमान सरकार में मिली है। सरकार विकल्प रहित संकल्प को मूल मंत्र मानकर विकास कार्यों को आगे बढ़ाने का काम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में प्रदेशभर में 18000 करोड़ रूपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यस किया गया है। प्रदेश भर में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। चारधाम यात्रा के साथ ही सुदूर पर्वतीय क्षेत्र के गांवों में भी सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। चार धाम एवं मानसखंड यात्रा को और सुगम एवं सुरक्षित बनाए जाने पर कार्य जारी है। प्रदेश के अंदर 100 प्रतिशत विद्युतीकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है। राज्य में जल जीवन मिशन के अंतर्गत मात्र एक रूपये में पानी का कनेक्शन दिया जा रहा है। 207 प्रकार की पैथेलॉजिकल जांच बिल्कुल मुफ्त में की जा रही है। आयुष्मान योजना के तहत 50 लाख से अधिक लोगों को 5 लाख रूपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिल रही है। बच्चे के जन्म पर महालक्ष्मी किट देकर शिशु और माता का बेहतर स्वास्थ्य एवं भविष्य सुनिश्चित किया जा रहा है। राज्य की सरकारी नौकरी में प्रदेश की महिलाओं हेतु 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण लागू किया है। लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी के लक्ष्य अनुसार हम प्रदेश की महिलाएं को लखपति दीदी बनाने पर तेज गति से आगे बढ़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक जनपद – दो उत्पाद योजना से स्थानीय उत्पादों की ख्याति विदेशों तक पहुंच रही है । इससे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिल रहा है। आज उत्तराखंड की महिलाएं मल्टी नेशनल कम्पनी से भी अच्छे उत्पाद बना रहीं हैं। हाउस ऑफ़ हिमालयाज ब्रांड का शुभारंभ प्रधानमंत्री द्वारा करवाया गया है। राज्य सरकार ने वादे के अनुसार समान नागरिक संहिता विधेयक लागू किया है। जिसमें हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों को निःशुल्क गैस रिफिल योजना प्रदान करवाई जा रही है। छात्रवृत्ति योजना, बालिकाओं के लिए साइकिल वितरण योजना, वृद्धा पेंशन योजना, होम स्टे योजना और कृषि मशीनरी बैंक योजना सहित कई योजनाओं पर कार्य जारी है। यूसीसी लागू करने के बाद बड़ी संख्या में आज मुस्लिम बहनें यूसीसी हेतु सरकार के इस कदम पर धन्यवाद दे रही हैं। यह धन्यवाद उत्तराखंड की सवा करोड़ जनता को जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी व्यक्ति किसी का जबरन या प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन करवाते पकड़ा जाएगा तो उसे सीधे 10 साल की कैद होगी। लैंड जेहाद के खिलाफ मुहिम चलाकर कार्रवाई की और सरकारी जमीनों को अवैध कब्जों से मुक्त करवाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और प्रेरणा से सरकार ऐतिहासिक काम कर रही है। बीते दस वर्षो में भारत ने इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग कनेक्टिविटी, इनोवेशन के क्षेत्र में नई उंचाईयो को छूआ है। भारत विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर विश्व के सामने आगे बढ़ रहा है। कांग्रेस की सरकार में हर महीने कोई ना कोई बड़ा घोटाला सामने आता था। प्रधानमंत्री मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद पिछले 10 सालों में एक भी घोटाला नहीं हुआ। जम्मू कश्मीर से धारा 370 का खात्मा और अयोध्या में दिव्य और भव्य राम मन्दिर का निर्माण हो सका। CAA का कानून लागू हो गया है। प्रधानमंत्री मोदी का देवभूमि उत्तराखंड से विशेष लगाव है। वो मन की बात में भी उत्तराखंड का हमेशा जिक्र करते हैं। उत्तराखंड को एक समृद्ध, सशक्त और आत्मनिर्भर राज्य बनाने में केंद्र हर तरह से सहयोग दे रहा है।

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक खजान दास, विनोद चमोली, सविता कपूर, उमेश शर्मा काऊ, दायित्वधारी एवं विभिन्न क्षेत्रों के प्रबुद्ध लोगों ने प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *