भराड़ीसैंण विधानसभा परिसर में “श्री अन्न भोज” का आयोजन, सीएम बोले – उत्तराखण्ड में उत्पादित होने वाला पारंपरिक मोटा अनाज मिलेट्स का भरपूर स्रोत

भराड़ीसैंण: अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023 के अवसर पर कृषि विभाग द्वारा भराड़ीसैंण में स्थित विधानसभा परिसर में “श्री अन्न भोज” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण सहित सभी कैबिनेट मंत्री एवं पक्ष-विपक्ष के सभी विधायक, मुख्य सचिव सहित सभी अधिकारीगणों और पत्रकारों ने भोज कार्यक्रम में प्रतिभाग किया और मोटे अनाज के पौष्टिक व्यंजनों का भरपूर आनंद लिया। कृषि विभाग द्वारा आयोजित भोज कार्यक्रम में सभी ने जमकर सराहना भी की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मिलेट्स के प्रचार प्रसार के लिए कृषि विभाग द्वारा आयोजित श्री अन्न भोज कार्यक्रम की सराहना करते हुए सीएम ने कहा कि, उत्तराखण्ड में उत्पादित होने वाला पारंपरिक मोटा अनाज मिलेट्स में भरपूर स्रोत है। इसका उपयोग करने से जहां एक ओर लोगों को पौष्टिक भोजन मिलेगा, वहीं इसको बढ़ावा देने से प्रदेश के किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

वहीं इस अवसर पर कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष घोषित किया गया है। मंत्री गणेश जोशी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि हाल में ही भारत सरकार द्वारा उत्तराखण्ड के मोटे अनाज (मण्डुआ) के प्रोक्योरमेंट की अनुमति दी गई है। मण्डुवा का न्यूनतम समर्थन मूल्य 3578 रूपये प्रति कुन्तल निर्धारित किया गया है। मंत्री गणेश इस भोज का उद्देश्य मोटे अनाज के पौष्टिक गुणों का प्रचार प्रसार करने के साथ पहाड़ी व्यंजनों के सेवन को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा मोटा अनाज पौष्टिक रूप से धनी है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन तथा विटामिन होते हैं। मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि प्रदेश सरकार मिलेट्स के उत्पादन तथा विपणन को प्रोत्साहित करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा प्रदेश स्टेट मिलेट मिशन इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। मंत्री गणेश जोशी ने कहा मिड-डे मील और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से बच्चों और आम जनता को मोटा अनाज उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने कहा हमारी प्रदेश में मिलेट्स के उत्पादन एवं विपणन को बढ़वा देने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है ।मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि अमृत काल के इस बजट में मिलेट्स के लिए 15 करोड़ रुपए का अलग से प्रावधान किया गया है। इसी प्रकार एग्रीकल्चर और होल्टीकल्चर में बजट में कई गुना वृद्धि की है। इसके लिए मंत्री गणेश जोशी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और वित्त मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल का आभार भी व्यक्त किया। मंत्री गणेश जोशी ने भरोसा जताते हुए कहा कि इससे निश्चित ही जो किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प है वह पूरा होगा साथ ही प्रदेश की जनता को भी इसका लाभ अवश्य मिलेगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण, मंत्री सतपाल महाराज, सुबोध उनियाल, रेखा आर्या, धन सिंह रावत, प्रेम चंद अग्रवाल, सौरभ बहुगुणा, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, मुख्य सचिव डॉ सुखवीर संधु, डीजीपी अशोक कुमार, कृषि सचिव बीवीआरसी पुरुषोत्तम, कृषि निदेशक गौरीशंकर सहित सकड़ो अधिकारियो एवं कर्मचारियो ने श्रीअन्न भोज ग्रहण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!