उत्तराखंडियों के लिए अच्छी खबर, OTT प्लेटफॉर्म पर देख पाएंगे गढ़वाली-कुमाऊँनी फिल्म और वेब सीरीज; इन फिल्मों व वेब सीरीज का निर्माण जारी..

देहरादून: दुनियाभर के साथ ही भारत में भी ओटीटी प्लेटफॉर्म का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। यह प्लेटफॉर्म बॉलीवुड का भी पसंदीदा बनता जा रहा है। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बॉलीवुड भी अपनी फ़िल्में रिलीज़ कर रहा है। साथ ही टेलीविज़न शोज की जगह अब इस प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाने वाली वेब सीरीज ने ले ली हैं। वहीं उत्तराखंडियों के लिए भी अब इसको लेकर खुशखबरी मिलने जा रही है। अब जल्द OTT प्लेटफॉर्म पर गढ़वाली फिल्म और वेब सीरीज भी देख पाएंगे।

उत्तराखंड सिनेमा को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश की फिल्मों और वेब सीरीज को OTT प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित करने का फैसला लिया गया है। उत्तराखंड में इस प्लेटफॉर्म को VOD के नाम से जाना जाएगा। उत्तराखंड फिल्म जगत से जुड़े लोगों का कहना है कि अब एक अलग क्रांति के साथ प्रदेश की संस्कृति और परंपरा को पर्दे पर दिखाया जाएगा।

उत्तराखंडी सिनेमा को आगे बढ़ाने के लिए अम्बे सिने हाउस प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की गई है। जिसे OTT प्लेटफॉर्म पर अम्बे सिने के नाम से बनाने का निश्चय किया गया हैं। प्लेटफॉर्म बनकर तैयार है और जल्द ही ये आम लोगों के सामने होगा।

इस एप्प के लिए कई गढ़वाली वेब सीरीज और कई फिल्मों का निर्माण जारी है। जिनमें ‘खुद तेरी’ और ‘वा नौनी’ नाम की गढ़वाली वेब सीरीज बनकर तैयार है। ‘गढ़वाली मोहल्ला’ और ‘भरतु की ब्वारी’ नामक वेब सीरीज निर्माणाधीन है। इसके अलावा एक फिल्म ‘मेरु गौं’ बनकर तैयार है और दूसरी बहुप्रतीक्षित गढ़वाली फिल्म ‘कमली-2’ की शूटिंग चल रही है। इसके अलावा अम्बे सिने इसी साल 4 और फिल्मों का निर्माण करने वाला है।

उत्तराखंड फिल्म जगत के निर्देशक अनुज जोशी ने बताया कि, आज नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, हॉटस्टार या सोनी लाइव जैसे वीडियो OTT प्लेटफॉर्म ने जहां भारतीय मनोरंजन उद्योग की दशा और दिशा बदल दी है। वहीं उत्तराखंड के अब तक घाटे में चल रहे सिनेमा उद्योग को प्राणवायु देने के लिए इसी तरह के एक अदद VOD प्लेटफॉर्म की आवश्यकता थी। इस मकसद के लिए उत्तराखंड के एक प्रवासी उद्योगपति हर्षपाल सिंह चौधरी आगे आए और अपनी लोकभाषा व संस्कृति में अपना योगदान देने के लिए उन्होंने उत्तराखंडी सिनेमा के कुछ प्रतिष्ठित निर्माता-निर्देशकों के साथ मिलकर अम्बे सिने हाउस प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना कर एक OTT प्लेटफॉर्म अम्बे सिने के नाम से बनाने का निश्चय किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!