पीएम मोदी के जन्मदिन से पंचायत स्तर पर आयोजित होंगे स्वास्थ्य कार्यक्रम, आयुष्मान कार्ड एवं आभा आईडी बनाने को चलेगा विशेष अभियान

देहरादून: राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत प्रदेश के 42 हजार से अधिक मरीजों ने बाहरी प्रांतों के अस्पतालों में अपना उपचार कराया जबकि बाहरी प्रदेशों के 70 हजार से अधिक मरीजों ने उत्तराखंड के विभिन्न अस्पतालों में निशुल्क उपचार कर आयुष्मान योजना का लाभ उठाया है। उन्होंने आयुष्मान योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिये सूबे में शतप्रतिशत लोगों के आयुष्मान कार्ड व आभा आईडी बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

अटल आयुष्मान योजना तथा राज्य सरकार स्वास्थ्य योजना की समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध सरकारी अस्पतालों व मेडिकल कालेजों में अधिक से लाभार्थियों को लाभ देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्म दिवस 17 सितंबर से प्रदेश भर में लोगों को आयुष्मान से जोड़ने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर अभियान चलाए जाएंगे। इस कार्यक्रम की सफलता के लिए उन्होंने विभागीय अधिकारियों को समिति बनाकर तैयारी करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जिन लोगों के अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बने उनका कार्ड बनाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर वृहत अभियान चलाये जाय।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत उत्तराखंड के 42122 लोगों ने आयुष्मान योजन के अंतर्गत बाहरी प्रांतों में अपना उपचार कराया जबकि बाहरी राज्यों के 70193 मरीजों ने उत्तराखंड आकर हमारे प्रदेश के अस्पतालों में निशुल्क उपचार कराकर आयुष्मान योजना का लाभ लिया। विभागीय मंत्री ने भुगतान के अलावा शिकायत निवारण में समयबद्धता के लिए प्राधिकरण की व्यस्थाओं को सराहा।

इस मौके पर सचिव स्वास्थ्य डा राजेश कुमार, राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा आनंद श्रीवास्तव, विनोद टोलिया, अपर निदेशक अतुल जोशी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *