उत्तराखंड में मतगणना कल, 632 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला, यहां देखें चुनाव नतीजों के ताजा अपडेट्स..

देहरादून: उत्‍तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनावों के बाद अब कल यानि 10 मार्च को नतीजे सामने आ जायेंगे। गुरुवार को सुबह 08 बजे से नतीजों के रुझान आने शुरू हो जाएंगे। वहीं राजनीतिक रणनीतिकारों की मानें तो दोपहर तक काफी हद तक यह स्‍पष्‍ट हो जाएगा कि उत्‍तराखंड में आने वाली सरकार किसकी होगी। उत्तराखंड की पाचवीं निर्वाचित विधानसभा के लिए मतगणना के लिए सभी जगहों पर पुख्ता तैयारियां की गई हैं।

यहां देख सकेंगे चुनाव नतीजों के अपडेट्स

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव नतीजों के अपडेट्स चुनाव आयोग की वेबसाइट्स https://results.eci.gov.in पर देखे जा सकते हैं। इसके अलावा ये नतीजे और रूझान राज्य चुनाव आयोग की वेबसाइट्स पर भी उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा आप चुनाव आयोग के मोबाइल एप को भी डाउनलोड कर सकते हैं। Voter Helpline App मोबाइल ऐप पर भी आपको उत्तराखंड समेत सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे देखने को मिल जाएंगे।

गौरतलब है कि, 10 फरवरी से 07 मार्च के बीच उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव संपन्न हो गए। कल इन सभी राज्यों के नतीजे आने हैं।

70 सीटों के लिए 632 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

उत्तराखंड की बात करें तो विधानसभा की 70 सीटों के लिए 632 प्रत्याशी मैदान में उतरे, जिनके भाग्य का फैसला कल होगा। इनमे भाजपा, कांग्रेस और आप के 70-70 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। बसपा के 60, सपा के 56 और उक्रांद के 46 प्रत्याशियों के अलावा 260 अन्य प्रत्याशी भी मैदान में हैं।

मतदान के दैरान ईवीएम में कुल 52 लाख 96 हजार 645 दर्ज वोट, प्राप्त पोस्टल बैलेट 1 लाख 07 हजार 314, मतगणना स्थल 70 और मतगणना में कुल 7681 कार्मिक लगे।

मतगणना को लेकर पुख्ता इंतजाम

उत्तराखंड की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि सभी 13 जिलों के लिए मतगणना के लिए सभी तैयारी हो गई हैं। प्रत्येक विधानसभा के लिए 3 हॉल हैं, जिनमें 2 में EVM और एक में पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। 3-लेयर सिक्योरिटी और CCTV कैमरे लगाए गए हैं। मतगणना केंद्र में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है।

मतगणना को लेकर सभी जगहों पर पुख्ता तैयारियां की गई हैं। मतगणना केंद्रों पर अर्द्धसैनिक बलों, सशस्त्र बलों की कंपनियां, बड़ी तादाद में पुलिस अफसर और जवानों को भी गश्त पर लगाया गया है। मतगणना भवन के परिसर के चारों ओर 100 मीटर के घेरे को पैदल क्षेत्र के रूप में चिह्नित किया गया है। इसके अंदर किसी भी प्रकार के वाहन को अनुमति नहीं दी जाएगी। मतगणना हाल में किसी भी अभिकर्ता, प्रत्याशी, जनप्रतिनिधि व मतगणनाकर्मी द्वारा पानी की बोतल, मोबाइल, धूम्रपान की सामग्री यथा माचिस, सिगरेट, बीडी, गुटखा आदि तथा अन्य प्रतिबंधित वस्तुएं यथा इलेक्ट्रानिक उपकरण आदि मतगणना हाल में नहीं ले जाया जाएगा। मीडियाकर्मियों में पास धारकों को कैमरा ले जाने की स्वीकृति दी गई है।

मतगणना स्थल पर एंट्री के लिए फुल वैक्सीनेटेड या 48 घंटे की आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

वहीं मतगणना हॉल में प्रवेश के लिए जरूरी पास के साथ ही डबल वैक्सीन और 48 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट प्रस्तुत करनी जरूरी है। मतगणना से पहले सुबह आठ बजे तक प्राप्त सभी पोस्टल बैलेट को गिनती में शामिल किया जाएगा। इसके लिए सभी डीएम को डाक विभाग से सम्न्वय बनाने को कहा गया है।

मतगणना के दौरान धारा 144, विजय जुलूस पर प्रतिबंध

इसके अलावा मतगणना संपन्न हो जाने के बाद किसी भी प्रत्याशी या संगठन द्वारा भीड़ मंडी परिसर में नहीं की जाएगी और न ही विजय जुलूस निकाला जाएगा। निर्वाचन परिणाम घोषणा के उपरांत प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु विजयी प्रत्याशी स्वयं उपस्थित होकर प्रमाणपत्र प्राप्त करेंगे। प्रमाण पत्र प्राप्त करने के समय अधिकतम चार व्यक्ति अपने साथ ले जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!