उत्तराखंड में राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ विधानसभा का बजट सत्र

देहरादून : विधानसभा बजट सत्र में राज्यपाल का अभिभाषण खत्म हो गया है। अभी सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है। तीन बजे सदन की कार्यवाही शुरू होगी। अपने अभिभाषण में राज्यपाल में सरकार की उपलब्धियां गिनवाई। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में कई बड़े काम हुए हैं। समान नागरिक संहिता को उत्तराखंड विधानसभा से पास किया गया है। बेटा-बेटी दोनों को सम्पत्ति में बराबर का अधिकार दिया गया है।

इसके साथ ही उन्होंने  उत्तराखंड को अगले पांच सालों में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल किए जाने की दिशा में सरकार काम कर रही है। बद्रीनाथ धाम को मास्टर प्लान के तहत आगे बढ़ाया जा रहा है। पर्यटन नीति 2023 को मंजूरी दी गई है। सदन की कार्यवाही को फिलहार स्थगित कर दिया गया है। भोजनावकाश के बाद सदन की कार्यवाही को फिर से शुरू किया जाएगा। तीन बजे सदन की कार्यवाही शुरू की जाएगी। बता दें कि सदन में 27 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा।

राज्यपाल ने कहा कि विकसित भारत के संकल्प में विकसित उत्तराखंड परिकल्पना नहीं विश्वास है। प्रदेश की तरक्की में अहम योगदान देने वालों का आभार जताते हुए उन्होंने कहा कि विगत वित्तीय वर्ष 2023-24 में कई उपलब्धि हासिल हुई है। हमारा प्रदेश सर्वश्रेष्ठ राज्यों की श्रेणी में खड़ा होगा। भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने की कड़ी में सशक्त उत्तराखंड @ 2025 से कई आयाम हासिल किए गए। राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखंड विधानसभा ने राज्य के सभी नागरिकों को समान अधिकार देने वाली समान नागरिक संहिता को पास करके देश का पहला राज्य बना दिया है। अब सभी धर्म-समुदायों की महिलाओं को समान अधिकार दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *