1149 पदों पर सरकारी नौकरी पाने का अंतिम मौका, लास्ट डेट से पहले कर लें अप्लाई..

नई दिल्ली: सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे युवाओं के लिये बेहतरीन मौका है। सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) में 1,149 पदों पर निकाली गई भर्ती में शामिल होने वाले इच्छुक अभ्यर्थियों के पास आज यानि 4 मार्च 2022 तक आवेदन करने का आखिरी मौका है। ये भर्तियां उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, चंडीगढ़, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश समेत कई विभिन्न राज्यों में होंगी।

सीआईएसएफ में कांस्टेबल/फायरमैन के इन पदों पर चयन की प्रक्र‍िया में अलग-अलग स्‍टेज शामिल होंगे। इनमे शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), लिखित परीक्षा, डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्‍ट शामिल है।

इन पदों के लिए शैक्षण‍िक योग्‍यता किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान या बोर्ड से साइंस स्‍ट्रीम में 12वीं पास मांगी गई है। जबकि, उम्र सीमा ऑनलाइन आवेदन पत्र की अंतिम तिथि यानी 04 मार्च के अनुसार 18 से 23 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवारों का जन्म 05 मार्च 1999 से पहले और 04 मार्च 2004 के बाद का नहीं होना चाहिए। SC/ST को 5 साल की छूट, OBC को 3 साल और एक्‍स सर्विसमेन आवेदकों को 3 साल की छूट मिलेगी।

इस भर्ती के लिए केवल पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। शारीरिक मानदंड की बात करें तो आवेदकों की ऊंचाई 170 सेंटीमीटर, छाती 80 सेंटीमीटर और फुलाव के साथ 85 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

यह केंद्र सरकार की नौकरी है, इसलिए सैलरी भी केंद्रीय वेतनमान के अनुसार मिलेगा। सीआईएसएफ में कॉन्स्टेबल के पदों पर चयनित होने वाले युवाओं को शुरुआती पे स्केल 3 के तहत 21,700 रुपये प्रति माह से लेकर 69,100 रुपये प्रति माह तक दिए जाएंगे। इसके अलावा अन्य सभी भत्तों के साथ पूरी सैलरी मिलेगी।

एप्‍ल‍िकेशन फीस की बात करें तो इसके लिए के लिए सामान्य / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के आवेदकों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि एससी/ एसटीईएसएम श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

आवेदन करने की लास्ट डेट आज यानी 4 मार्च 2022 है। ऐसे में इच्छुक अभ्यर्थी जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है वो सीआईएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आज 4 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

1. CISF की आध‍िकार‍िक वेबसाइट www.cisfrectt.in पर जाएं।

2. उसके बाद ऑनलाइन अप्‍लाई लिंक पर क्‍ल‍िक करें।

4. जरूरी विवरण भरें और स्‍कैन किए गए डॉक्‍यूमेंट्स अपलोड करें।

5. इसके बाद ऑनलाइन एप्‍ल‍िकेशन फीस भरें।

6. एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म सबमिट करें और प्रिंटआउट लें।

यहां देखें आधिकारिक विज्ञापन:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!